क्रोध को पाले रखना गर्म कोयले को किसी और पर फेंकने की नीयत से पकड़े रहने के समान है-इसमें जलते आप ही हैं.

29 जुलाई 2012

FILE YOUR INCOME TAX ONLINE


   इनकम टैक्स इंडिया वेबसाइट पर ऑनलाइन इनकम टैक्स फाइल करना बेहद आसान है.यदि आपकी आमदनी एकमात्र वेतन से है तो इस प्रक्रिया में मात्र दस मिनट में आप रिटर्न फाइल कर सकते हैं.
रिटर्न फाइल करने के चरण :
(१)सबसे पहले https://incometaxindiaefiling.gov.in/portal/index.jsp पर जाइए.
(२) दाहिनी तरफ दिए गए रजिस्टर बटन पर क्लिक करें.रजिस्टर करने के लिए अपना पैन नंबर डालें.
(३) रजिस्टर होने के पश्चात् आपको इनकम टैक्स विभाग से एक ई-मेल आएगा.ई-मेल में दिए गए लिंक पर क्लिक कर उसे एक्टिवेट करें.अब आपका अकाउंट एक्टिवेट हो गया.
(४) अब अपना पैन नंबर तथा पासवर्ड डालकर लॉगिन करें.
(५) लॉगिन करने पर निम्न प्रकार का पेज खुलेगा.अब आप माउस को e-Filing A.Y.2012-13 पर ले जाएँ. Individual, HUF’ पर क्लिक करें.नीचे की प्रक्रिया द्वारा आप आगे बढ़ें...






(६) चूंकि आपकी आय वेतन/पेंसन से है,अतः आप ITR- 1 का उपयोग करें.
(७) ITR -1के लिए  Excel Utility (Version 1.0)  पर क्लिक कर डाउनलोड करें.

(८) फार्म-१६ की मदद से इसे भरें.फार्म भरने के पश्चात् उसे validate करें. validate के पश्चात् Generate पर क्लिक करें. एक XML फाइल जनरेट होगी और जहां आपकी पहले वाली एक्सेल फाइल डाउनलोड हुई है,वहां पर सेव हो जायेगी.
(९) XML फाइल जनरेट होने के पश्चात बायीं ओर दिए गए Select assessment year पर क्लिक करें और असेसमेंट ईयर का चुनाव करें,जो कि इस वर्ष के लिए २०१२-२०१३ होगा.आपको निम्न पेज दिखाई देगा.

(१०) Next पर क्लिक करें.निम्न प्रकार का एक अन्य पेज खुलेगा.


(११) Choose file पर क्लिक करें.XML फाइल को सिलेक्ट करें और उसे अपलोड करें.
(१२) आयकर विभाग से आपको एक ई-मेल आएगा जिसमें ITR V की PDF फाइल होगी.उसका एक प्रिंट निकालिए,उसपर हस्ताक्षर करें और साधारण डाक अथवा स्पीड पोस्ट से फाइल पर दिए गए पते पर भेज दें.
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

TRANSLATE

मेरे बारे में..

मेरी फ़ोटो
सानपाडा,नवी मुंबई, महाराष्ट्र(मूलतः वाराणसी), India

Follow by Email

© कॉपीराईट:..

ब्लॉग में उपलब्ध सामग्री के सर्वाधिकार ‘कुसुम प्रकाशन,वाराणसी’के पास सुरक्षित हैं.लेखक या प्रकाशक की लिखित अनुमति के बिना सामग्री का प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष उपयोग उक्त कॉपीराईट का उल्लंघन होगा.ऐसी स्थिति में सामग्री का दुरूपयोग करने वाले लोग कॉपीराईट उल्लंघन के दोषी माने जायेंगे.अन्य सामग्री संदर्भ सहित प्रकाशित की गई है जो कॉपीराइट के नियम से मुक्त हैं.

पाठकों की संख्या...